Read in English

रिटर्न प्रोडक्ट के मूल्य के अनुसार, रिटर्न प्रोसेस थोड़ा भिन्न हो सकता है।

इसमें से किसी मापदंडो पर खरे उतरने वाले उच्च मूल्यवान प्रोडक्ट्स के लिए वापसी की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  1. पेटीएम ई-कॉमर्स कूरियर पार्टनर सर्विसिबल लिमिट (SS) और 95 रुपये से अधिक मूल्य के भीतर
  2. पेटीएम ईकॉमर्स कूरियर पार्टनर सर्विस करने योग्य सीमा (NSS) और 400 रुपये से अधिक मूल्य के बाहर

* प्रोडक्ट केटेगरी और लागू रिटर्न पॉलिसी के आधार पर अतिरिक्त जांच के अधीन।

इसमें से किसी मापदंडो पर खरे उतरने वाले निम्न मूल्यवान प्रोडक्ट्स के लिए वापसी की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  1. पेटीएम ई-कॉमर्स कूरियर पार्टनर सर्विसिबल लिमिट (SS) और 95 रुपये से अधिक मूल्य के भीतर
  2. पेटीएम ईकॉमर्स कूरियर पार्टनर सर्विस करने योग्य सीमा (NSS) और 400 रुपये से कम

COVID-19 के प्रकोप के कारण, हमने अभी कुछ समय के लिए प्रोडक्ट्स को गैर-(Non-Returnable) और गैर-रद्द(Non-cancellable) करने के रूप में वर्गीकृत किया है।

नीचे दिए गए बिंदु आगे की प्रक्रियाओं की व्याख्या करते हैं: –

1. NSS (नॉन सर्विस स्टेशन)

कभी-कभी, हमारे कूरियर पार्टनर्स रिवर्स पिकअप के लिए उपलब्ध नहीं हो सकते हैं, या क्षेत्र सेवा सीमा के भीतर नहीं हो सकता है। ऐसे मामलों में, ग्राहक खुद से प्रोडक्ट आपको या RPC को भेज सकता है (अगर वह आर्डर RPC को निर्दिष्ट है तो)

2. बिना रिटर्न के रिफंड

बहुत कम कीमत वाले उत्पादों के लिए, पेटीएम ई-कॉमर्स पिकअप की व्यवस्था किए बिना ग्राहक को रिफंड करने का अधिकार रखता है। ऐसे मामलों में, आप किसी भी लागत को सहन नहीं करते हैं। बिना रेतुर्न पिकअप के ग्राहक को रिफंड कम मूल्य वाले शिपमेंट के लिए किया जा सकता है, जो रिवर्स NSS (नॉन-सर्विसेबल स्टेशन) हैं।

3. RPC (रिटर्न प्रोसेसिंग सेंटर्स)

रिटर्न हुआ शिपमेंट RPC जाता है, तो प्रक्रिया अलग होती है। आपको सीधे डिलीवर किए जाने के बजाय, यह एक RPC में गुणवत्ता की जाँच की जाती है और आपको केवल तभी डेलिवर किया जाता है जब QC ​​उत्तीर्ण होता है, अर्थात यह बुनियादी विशिष्ट मानदंडों को पूरा करता है। इस प्रक्रिया का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है:

रिटर्न से संबंधित वैधानिक धाराएं

  • किसी भी कारण से ग्राहकों द्वारा लौटाए जाने वाले सभी ऑर्डर्स के लिए (रिटर्न आफ्टर डिलीवरी या के रूप में संदर्भित), पेटीएम ई-कॉमर्स चार्ज करेगा – कूरियर (फॉरवर्ड एंड रिवर्स) शुल्क, पीजी शुल्क, दंड (यदि कोई हो) और अन्य शुल्क ( यदि कोई हो ) और लागू टैक्सेज।
  • सेलरउन सभी प्रोडक्ट्स को स्वीकार करने के लिए सहमत होता है (या ) जिसे डिलीवरी के समय ग्राहक द्वारा अस्वीकार किया जाता है।
  • सेलर रिटर्न / रिवर्स ऑर्डर के संबंध में सभी लॉजिस्टिक कॉस्ट वहन करेगा और कमेमर्सिअल रेट सेगमेंट में बताए गए रिवर्स लॉजिस्टिक्स कॉस्ट को भी स्वीकार करता है।
  • सेलर शिपमेंट की स्थिति के बावजूद सभी लौटे शिपमेंट को स्वीकार करेगा और शिपमेंट की स्थिति के संबंध में किसी भी विवाद को सेलर्स द्वारा शिपमेंट की स्वीकृति के बाद ही पार्टियों द्वारा निपटाया जाएगा। यदि शिपमेंट सेलर द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है, तो रिटर्न से संबंधित कोई विवाद पेटीएम ई-कॉमर्स द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • सभी रिटर्न शिपमेंट पर सेलर प्राप्त करने की तारीख के साथ अपनी मुहर,अपना हस्ताक्षर और रिसीवर का नाम / संपर्क नंबर प्रदान करेगा। रिटर्न शिपमेंट पर इस तरह के साक्ष्य के अभाव में, कोई रिटर्न शिपमेंट अनुरोध को स्वीकार नहीं किया जायेगा।
  • सेलर को PSA दिशानिर्देशों का पालन करना होगा और रिटर्न शिपमेंट्स के लिए किसी भी प्रश्न/टिकट को केवल सेलर पैनल से ही हम तक पहुंचाएगा। एक क्षतिग्रस्त प्रोडक्ट की प्राप्ति के मामले में, सेलर निर्धारित समयसीमा के भीतर ( जैसे की पेटम सेलर अशुरन्स प्रोग्राम में उल्लेखित हैं) सभी सहायक दस्तावेजों /फोटोज को प्रदान करना होगा।
  • रिटर्न में खली बॉक्स मिलने के मामले में, शिपमेंट की प्राप्ति के दो (2) दिनों के भीतर सेलर को सेलर पैनल से टिकट बनाना होगा, यह विफल होने पर कि अनुरोध को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • आप रिटर्न से संबंधित मामले को टिकट के रूप में हम तक पहुंचा सकते है। पेटीएम ई-कॉमर्स एक निश्चित स्तर की जांच के बाद ऐसे मामलों का फैसला करेगा। रिटर्न से संबंधित टिकट के लिए आप PSA दिशानिर्देशों के अनुसार सेलर पैनल पर हमसे संपर्क कर सकते हैं । ऐसे विवादों के संबंध में पेटीएम ई-कॉमर्स का निर्णय अंतिम और विक्रेता पर बाध्यकारी होगा।