Read in English

आपके लिए पेटीएम मॉल फुलफिलमेंट सेंटर से संबंधित पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

फुलफिलमेंट सेंटर क्या है?

फुलफिलमेंट सेंटर्स (इन्हें FCs भी कहते हैं) वेयर हाउस या गोदाम जैसी जगह है, जहाँ सेलर्स ऑर्डर प्रोसेस को सरल बनाने के लिए अपने प्रोडक्ट्स को रख सकते हैं। ये गोदाम आपका या पेटीएम मॉल का नहीं होगा।

आपको बस अपने स्टॉक को FC में ट्रांसफर करना है और ऑर्डर प्रोसेसिंग को FC पार्टनर पर छोड़ना है। FC ऑर्डर प्राप्त करेगा और आपकी तरफ से प्रोडक्ट्स को पैक करके ग्राहक के पास शिप करेगा।

आपको फुलफिलमेंट सेंटर की आवश्यकता क्यों होगी?

एक सेलर के रूप में, आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, इसमें फुलफिलमेंट सेंटर से आपको मदद मिलेगी। आइए देखते हैं कैसे:

  • क्षमता है लेकिन आपके पास बैंडविड्थ सीमित हैं
    आपको बहुत सारे ऑर्डर मिल सकते हैं। और आप उन्हें [[आसानी से उपलब्ध प्रोडक्ट्स] पूरा भी कर सकते हैं, लेकिन बैंडविड्थ की कमी के कारण आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। तब FC आपके काम आएगा
  • ऑपरेशनल बाधाएं/खर्चे
    जब आपके पास बहुत ज्यादा ऑर्डर होंगे तो मैनपावर को मैनेज करने,बड़ी संख्या में पैकेजिंग के बारे में दिशा-निर्देशों का पालन हो, ये सुनिश्चित करना एक कठिन प्रोसेस हो सकता है। उस स्थिति में, फुलफिलमेंट सेंटर आपके लिए इस सब का ध्यान रखता है।
  • SLAs और ग्राहक के अनुभव में सुधार
    क्योंकि FC में विशेषज्ञों की एक टीम होती है, इसलिए वो ऑर्डर को अधिक कुशलता से संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार होते हैं। इससे तेज़ी से डिलीवरी होती है और खरीदारों को भी अच्छा लगता है। साथ ही, यह एक सेलर के रूप में आपकी रेटिंग बढ़ाएगा, आपके और खरीदारों के बीच विश्वास स्थापित करने में मदद करेगा। इस सबसे सेल या बिक्री बढ़ेगी।
  • ऑर्डर प्रोसेसिंग में देरी के लिए लगने वाली पेनल्टी से बचाव
    FC में 4 घंटे के अंदर ऑर्डर को प्रोसेस करने की क्षमता है और डिस्पैच के लिए तैयार कर सकता है। यह आपको ऑर्डर की प्रोसेसिंग में होने वाली देरी के लिए लगने वाली पेनल्टी से बचाता है।
  • रिटर्न का खतरा
    क्योंकि आपके ऑर्डर्स को भेजने से पहले अच्छी तरह से क्रॉस-चेक किया जाता है, इसलिए गलत आकार/ प्रोडक्ट के शिपिंग होने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए, रिटर्न में कमी देखने को मिलती है। यह रिटर्न प्रोसेस की लंबी प्रक्रिया से बचाता है।
  • कई कूरियर पार्टनर्स के साथ तालमेल
    भ्रम से बचें और कई कूरियर पार्टनर्स के साथ कोआर्डिनेशन या तालमेल की जिम्मेदारी FC पर छोड़ दें। वे एक ही समय में, कई के साथ ट्रैक और कोआर्डिनेट करेंगे। इस तरह आप अन्य बड़ी चीजों पर अपना ध्यान और समय लगा पाएंगे।

FC के लिए किसी भी राज्य में नए GST रजिस्ट्रेशन का विकल्प कैसे चुनें?

नया GST रजिस्ट्रेशन प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया (APOB की जानकारी के साथ)

अगर कोई डीलर किसी भी राज्य में नया GST रजिस्ट्रेशन प्राप्त करना चाहता है, तो उसे उसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। GST रजिस्ट्रेशन के लिए डीलर के पास उस राज्य में बिजनेस (PPOB) के लिए एक खास स्थान होना चाहिए। GST रजिस्ट्रेशन के लिए डीलर को फॉर्म GST REG-01 में सही जानकारी के साथ ऑनलाइन एप्लिकेशन देनी होगी और सहायक दस्तावेज के रुप रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण प्रमाण पत्र, बिजनेस के लिए खास स्थान का प्रमाण, प्राधिकरण पत्र, बैंक स्टेटमेंट की कॉपी आदि लगानी होती हैं। APOB की जानकारी भी एप्लिकेशन में दी जा सकती है। फिर आवेदन को GST अधिकारियों द्वारा वेरिफाई या सत्यापित किया जाएगा। अगर एप्लिकेशन ऑर्डर में है, तो फॉर्म GST REG-06 में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। नए GST रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आम तौर पर 7 कार्य दिवसों के अंदर पूरी हो जाती है।

APOB अमेंडमेंट या संशोधन प्रक्रिया (जहां डीलर के पास पहले से ही संबंधित राज्य में GST रजिस्ट्रेशन है)

अगर डीलर के पास पहले से ही राज्य में GSTIN है, तो एपीओबी एडिशन के लिए एक अलग से ऑनलाइन एप्लिकेशन भरनी होगी। फॉर्म GST REG-14 -14 में आवश्यक दस्तावेजों (जैसे, यूटिलिटी बिल, रेंट एग्रीमेंट आदि) के साथ 15 दिनों के अंदर एप्लिकेशन दी जानी आवश्यक है। एप्लिकेशन देने के 15 दिनों के अंदर एप्लिकेशन को GST ऑफिसर वेरिफाई करेगा। अगर GST अधिकारियों की तरफ से कोई प्रश्न पूछा जाता है तो उसका जवाब 7 दिन के अंदर देना होगा। अगर ऑफिसर संतुष्ट है, तो अमेंडमेंट या संशोधन को मंजूरी देने वाले ऑफिसर द्वारा फॉर्म GST REG-15 में ऑर्डर जारी किया जाएगा। अगर ऑफिसर संतुष्ट नहीं है या ऑफिसर द्वारा पूछे गए प्रश्न पर कोई जवाब नहीं दिया जाता है, तो ऑफिसर एप्लिकेशन को रिजेक्ट कर सकता है।

फुलफिलमेंट सेंटर का उपयोग कैसे शुरू करें?

FC में ऑर्डर्स कैसे प्रोसेस किये जाते हैं?

फुलफिलमेंट सेंटर की मदद से बाधामुक्त ऑर्डर प्रॉसेसिंग कैसे सुनिश्चहित करें?

  • जिन SKU को स्टॉक करना है उनकी सूचना सीधे FC को दें
    प्रॉसेस शुरू करने के लिए आपको अपने पूरे कैटलॉग को FC पार्टनर के साथ मैप करना होगा।
  • तय फ़ॉर्मैट के अनुसार FC के लिए स्टॉक ट्रांसफर नोट (STN) तैयार करें
    FC को सामान भेजते समय, आपको सामान भेजने से एक दिन पहले FC को स्टॉक ट्रांसफर नोट (STN) भेजने की आवश्यकता होती है। इसमें प्रॉडक्ट्स की गुणवत्ता और अन्य विवरण होगा।
  • FC से रिटर्न हुए प्रॉडक्ट्स पिक करें
    यह उन प्रॉडक्ट्स के मामले में है जो एक बार ग्राहक द्वारा लौटाए जाने के बाद अगर किसी स्थिति में आपकी सूची में वापस शामिल नहीं हो सकते है,आपको 7 दिनों के अंदर प्रॉडक्ट्स FC से पिक करना होगा। वरना उसके बाद, FC आपके लिए प्रॉडक्ट्स को शिप करेगा और कूरियर शुल्क आपके द्वारा दिया जाएगा।

प्राइसिंग

फुलफिलमेंट सेंटर फ़ीस

यह 20 अप्रैल 2020 से लागू

नियम और शर्तें

  1. सभी पैकेजिंग सामग्री की लागत ऊपर शामिल की गई है।
  2. स्टोरेज शुल्क –
    > GRN- गुड्स रिसीट नोट्स के 1 हफ़्ते बाद स्टोरेज शुल्क लगता है।
    >स्टोरेज शुल्क की गणना FIFO (फर्स्ट इन फर्स्ट आउट) मॉडल के आधार पर की जाती है।
  3. वेट कैटेगॉरी को, वास्तविक या शिपमेंट के भार (जो भी अधिक हो) के अनुसार निर्धारित किया जाता है।
  4. सभी प्री-डिलिव्री रिटर्न को FC द्वारा स्वीकार किया जाएगा और उनका क्वालिटी चेक होना अनिवार्य है।
  5. व्हाइट (White Goods) दिशानिर्देश – केवल फैक्ट्री-ब्रांड पैकेजिंग के अनुसार प्रॉसेस किया गया। कोई पेटीएम ब्रांडेड पैकेजिंग नहीं, और इसलिए कोई पैकेजिंग शुल्क नहीं। केवल फैक्टरी पैकेजिंग के साथ प्रॉडक्ट्स की इन-वॉर्ड होंगे। री-पैक्ड प्रॉडक्ट्स इन-वॉर्ड नहीं होंगे।

फुलफिलमेंट सेंटर से संबंधित सवालों को दर्ज करने के लिए दिशानिर्देश/समय:

  • 31- दिसंबर, 2018 को/से पहले FC को इन-वॉर्ड किए गए लॉट के लिए यदि कोई प्रोडक्ट की सूची का मेल नहीं खाने का मामला है, तो सेलर 6 (छह) महीने की अवधि के अंदर ऐसे किसी भी मामले को दर्ज कर सकेगा इसके बाद ऐसे किसी मामले को पेटीएम ईकॉमर्स द्वारा स्वीकार नहीं जाएगा।
  • RTV (रिटर्न टू वेंडर) से जुड़े मामलों के लिए शिकायत RTV पिकअप के 3 दिन के अंदर हमारी सपोर्ट टीम के साथ दर्ज की जानी चाहिए।
  • RTV पिकअप के दौरान सेलर को प्रूफ़ ओफ़ डिलिव्री पर पूर्ण टिप्पणी/शिकायत/मुद्दे का उल्लेख करना अनिवार्य है सेलर क्लेम को प्रॉसेस करने के दौरान, पेटीएम ईकॉमर्स द्वारा किसी भी सामान्य/अनिर्णायक टिप्पणी जैसे “सत्यापन के आधीन है” जैसी टिप्पणियों का प्रॉसेसिंग नहीं की जाएगी।
  • कोई भी मामला दर्ज करने के लिए FC नाम और PID नंबर के साथ विवादित सीरियल नंबर या USN नंबर का विवरण दें।
  • यदि आप FC / पेटीएम ई-कॉमर्स से RTV अनुरोध पर पुष्टि प्राप्त करने के बाद 15 दिनों के भीतर प्रोडक्ट लेने में विफल रहते हैं, तो इसके खिलाफ कोई मुआवजा नहीं दिया जाएगा
  • RTV और कस्टमर रिटर्न के अलावा (डिलिव्री के बाद) सभी शिकायतें आख़री ऑर्डर स्टैट्स (RTO डिलिवर्ड और FC पर रिसीव) सेलर पैनल पर अप्डेट करने के 10 दिन के अंदर हमारे सपोर्ट टीम के साथ दर्ज किया जाना चाहिए।

अगर आप हमारे FC में शामिल होना चाहतें हैं या आपको अधिक जानकारी चाहिए तो निसंकोच अपने अकाउंट मैनेजर से सम्पर्क करें या सेलर पैनल के सपोर्ट टैब के माध्यम से हमसे संपर्क करें।